Homeदेशकरनाल से मनोहर लाल खट्टर, नागपुर से नितिन गडकरी, बीजेपी की दूसरी...

करनाल से मनोहर लाल खट्टर, नागपुर से नितिन गडकरी, बीजेपी की दूसरी लिस्ट जारी;जने किसे कहां से टिकट…

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बुधवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों के नामों वाली दूसरी सूची जारी कर दी है।

इस लिस्ट में हरियाणा के करनाल से पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, नागपुर से नितिन गडकरी समेत कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं। 

इसके अलावा, मुंबई उत्तर सीट से पीयूष गोयल, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर और उत्तराखंड की गढ़वाल सीट से अनिल बलूनी को टिकट दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि पहली लिस्ट में बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी।

बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट में हरियाणा की सिरसा सीट से अशोक तंवर को मैदान में उतारा है, जबकि गुरुग्राम से राव इंद्रजीत सिंह यादव मैदान में होंगे।

इसके अलावा, अम्बाला से बंतो कटारिया, भिवानी-महेंद्रगढ़ से चौधरी धरमबीर सिंह को टिकट दिया है। वहीं, फरीदाबाद से कृष्ण पाल गुर्जर को टिकट मिला है।

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को मैदान में उतारा गया है, जबकि शिमला से सुरेश कुमार कश्यप मैदान में होंगे।

उधर, कर्नाटक की चिक्कोडी सीट से अन्नासाहेब शंकर जोल्ले, बागलकोट से पीसी गद्दीगौडर, बीजापुर से रमेश जिगजिणगी, गुलबर्गा से उमेश जी जाधव को टिकट दिया गया है। 

बेल्लारी से बी श्ररामुलू, हावेरी से बसवाराज बोम्मई को मैदान में उतारा गया है। धारवाड़ से प्रल्हाद जोशी को टिकट दिया गया है।

तुमकुर वी सोमन्णा को टिकट मिला है। बेंगलुरु साउथ से तेजस्वी सूर्या मैदान में होंगे।

मध्य प्रदेश की बात करें तो बालाघाट से भारती पारधी, छिंदवाड़ा से विवेक साहू, उज्जैन से अनिल फिरोजिया को टिकट दिया गया है। इंदौर से शंकर लालवानी को उम्मीदवार बनाया गया है।

महाराष्ट्र की धुले सीट से सुभाष रामराव भामरे, जलगांव से स्मिता वाघ, अकोला से अनूप धोत्रे को टिकट दिया गया है। नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी फिर से मैदान में होंगे।

वहीं, जालना से रावसाहेब दादाराव दानवे को उम्मीदवार बनाया गया है। उत्तराखंड की गढ़वाल सीट से अनिल बलूनी, हरिद्वार से त्रिवेंद्र सिंह रावत को टिकट मिला है।

अगले कुछ दिनों में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। चुनाव आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं और जल्द ही आम चुनाव के शेड्यूल की घोषणा हो सकती है। पिछला लोकसभा चुनाव अप्रैल और मई महीने में कुल सात चरणों में करवाया गया था।

इसी वजह से संभावना जताई जा रही है कि इस बार भी अप्रैल और मई में कई फेज में वोट डाले जा सकते हैं और नतीजों की घोषणा मई के आखिरी में हो सकती है।

दूसरी सूची के नामों को फाइनल करने के लिए बीते सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी।

भाजपा मुख्यालय में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे। सूत्रों ने बताया था कि जिन राज्यों पर चर्चा हुई उनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

भाजपा ने अप्रैल-मई में संभावित आम चुनावों के मद्देनजर हाल ही में कई दलों के साथ हाथ मिलाया है। तेलुगु देशम पार्टी पिछले दिनों भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हुई है। ओडिशा के सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के साथ भी उसकी बातचीत जारी है।

इससे पहले भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक एक मार्च को हुई थी और इसके अगले दिन पार्टी ने 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी।

पहली सूची में प्रधानमंत्री मोदी (वाराणसी), शाह (गांधीनगर) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ) के नाम भी शामिल थे। इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल थे जबकि तीन मंत्रियों के टिकट काट दिए गए थे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe