Homeराजनीतीआरएलपी सांसद Hanuman Beniwal ने अब मोदी सरकार से कर दी है...

आरएलपी सांसद Hanuman Beniwal ने अब मोदी सरकार से कर दी है ये मांग

नागौर, राजस्थान के नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने अब केन्द्र की नरेन्द्र मोद सरकार से जोधपुर के राईका बाग पैलेस जंक्शन के नाम में सुधार करने की मांग की है। इस बात की जानकारी उन्होंने बुधवार को सोशल मीडिया के माध्यम से दी है। 

आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल ने ट्वीट किया कि आज लोक सभा में नियम 377 के देवासी समाज की जन – भावना को ध्यान में रखते हुए राईका बाग पैलेस जंक्शन के नाम में सुधार करने की मांग रखी। मैंने रेल मंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए अपने प्रस्ताव में बताया की जोधपुर शहर में ही जोधपुर रेल मंडल के उपनगरीय रेलवे स्टेशन राई का बाग पैलेस जंक्शन के नाम में स्पेस खत्म करते हुए संशोधन करके राईका बाग किया जाए। 

रेलवे की गलती से ही राईका बाग नाम में राई और का के मध्य स्पेस दे दिया गया

राजस्थान ,गुजरात सहित कई राज्यों में देवासी समाज जिन्हें राइका या रेबारी भी कहा जाता है, इस समाज की भावना इस स्टेशन के साथ जुड़ी हुई है और रेलवे की गलती से ही राईका बाग नाम में राई और का के मध्य स्पेस दे दिया गया जो पूर्ण रूप से अनुचित है और पुन: नाम संशोधन की मांग को लेकर राजस्थान में देवासी समाज आंदोलित है। हनुमान बेनीवाली ने कहा कि देवासी समाज पशुपालक कौम है जिसका बहुत बड़ा इतिहास राजस्थान और गुजरात सहित देश भर में रहा है। भारत की प्राचीन परंपरा और संस्कृति को जीवंत रखने में भी देवासी समाज का बड़ा योगदान आज भी है।

देवासी समाज भी चला रहा है मुहिम

उन्होंने कहा कि लोक देवताओं के इतिहास पर परिदृश्य डालेंगे तो भी यह सामने आएगा की देवासी समाज भी भरोसे और मजबूती का दूसरा नाम रहा है। राई का बाग पैलेस जंक्शन रेलवे स्टेशन के नाम में राई और का के बीच का स्पेस खत्म करने की मांग को लेकर देवासी समाज मुहिम भी चला रहा है और राजस्व रिकॉर्ड में भी राई और का शब्द के मध्य स्पेस नही है,इसलिए देवासी समाज की जन भावना,उनके मजबूत इतिहास को मध्य नजर रखते हुए अविलंब जोधपुर रेल मंडल के उप नगरीय रेलवे स्टेशन राईका बाग में राई और का के मध्य स्पेस खत्म करके राईका बाग करने के आदेश शीघ्रता से जारी किए जाए। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe