Homeव्यापारआईटी कंपनियों के सबसे ज्यादा महंगे सीईओ एचसीएल के सी विजयकुमार 

आईटी कंपनियों के सबसे ज्यादा महंगे सीईओ एचसीएल के सी विजयकुमार 

नई दिल्ली। एचसीएल टेक्नोलॉजीज के सीईओ सी विजयकुमार के पास न तो आईआईटी की डिग्री है और न ही वह कभी आईआईएम गए लेकिन वह भारतीय आईटी कंपनियों के सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले सीईओ बन गए हैं, उनकी सैलरी की तुलना में देश में कोई भी आईटी कंपनी का सीईओ नहीं है। 22 जुलाई को कंपनी की सालाना रिपोर्ट जारी हुई इसमें विजयकुमार 2024 में भारतीय आईटी कंपनियों के सबसे महंगे सीईओ हैं। विजयकुमार का सालाना आधार पर पैकेज 190.75 फीसदी बढ़कर 84.16 करोड़ रुपए रहा है।
कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक विजयकुमार को 19.6 लाख डॉलर (16.39 करोड़ रुपए) की बेसिक सैलरी और 11.4 लाख डॉलर (तकरीबन 9.53 करोड़ रुपए) का परफॉर्मेंस लिंक्ड बोनस मिला। बाकी रकम उन्हें लॉन्ग टर्म इंसेंटिव, लॉन्ग टर्म कैश इंसेंटिव, बेनिफिट्स, भत्ते, स्टॉक यूनिट्स आदि के तौर पर दी गई। उनका पैकेज कंपनी के कर्मचारी की औसत सैलरी का 707.46 गुना है।
दूसरे स्थान पर इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख थे, जिनकी सेलरी 66.25 करोड़ रुपए है, तीसरे नंबर पर विप्रो के सीईओ श्रीनिवास पल्लिया थे, जिन्हें तकरीबन 50 करोड़ रुपए सैलरी मिलती है। टीसीएस के सीईओ के. कृतिवासन की अधिकतम बेसिक सैलरी 1.9 करोड़ रुपए सालाना रही। शेयरधारकों को लिखे पत्र में विजयकुमार ने कहा है कि बीते वित्त वर्ष में हमारा रेवेन्यू सालाना 5.4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 13.3 अरब डॉलर रहा। हमारी रेवेन्यू ग्रोथ टीयर-1 ग्लोबल आईटी सर्विस कंपनियों में सबसे ज्यादा है और संबंधित अवधि में हमारा इबिट मार्जिन 18.2 फीसदी था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe