Homeव्यापारसीमेंट इंडस्ट्री में किंग बनने की दिशा में अडानी ग्रुप

सीमेंट इंडस्ट्री में किंग बनने की दिशा में अडानी ग्रुप

अडानी ग्रुप सीमेंट इंडस्ट्री की किंग बनने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है. एक के बाद एक सीमेंट कंपनी अक्वायर करने के बाद अब ग्रुप की नजर आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया पर है. रिपोर्ट्स की मानें तो ग्रुप जल्द 46.64 प्रतिशत प्रमोटर हिस्सेदारी हासिल कर सकता है, क्योंकि वह इस रेस में सबसे आगे निकल गया है. इस कदम से इंफ्रास्ट्रक्चर समूह की इन-हाउस सिविल इंजीनियरिंग विशेषज्ञता को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. अगर अधिग्रहण हो जाता है तो इसका मूल्य 5,888.57 करोड़ रुपए होगा, जिसमें प्रमोटर हिस्सेदारी खरीद के बाद पूरी तरह से सब्सक्राइब ओपन ऑफर शामिल है.

सिविल इंजीनियरिंग में नया कदम
यह सौदा अडानी समूह के इंफ्रास्ट्रक्चर पोर्टफोलियो को मजबूत करेगा, जिसमें पहले से ही हवाईअड्डे, राजमार्ग, बंदरगाह, बिजली संयंत्र और रियल एस्टेट सहित कई क्षेत्र शामिल हैं. इस अधिग्रहण के साथ, समूह अपनी इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण क्षमताओं को और बढ़ाएगा, जिससे इसे अपनी चल रही परियोजनाओं में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त मिलेगी. दोनों पक्षों ने कथित तौर पर इस सप्ताह की शुरुआत में एक समझौता किया है और जल्द ही एक औपचारिक घोषणा की उम्मीद है. आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया की एक समृद्ध विरासत है जो स्वतंत्रता-पूर्व भारत से जुड़ी है. यह मूल रूप से यूके में स्थित एक EPC कंपनी है. पिछले कुछ वर्षों में, कंपनी ने कई बार स्वामित्व बदला है, लेकिन यह भारत के सिविल इंजीनियरिंग और निर्माण परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी बनी हुई है.

ITD सीमेंटेशन में हिस्सेदारी
अडानी समूह के लिए ITD सीमेंटेशन में एक बड़ी हिस्सेदारी हासिल करना सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर में एक रणनीतिक विस्तार का प्रतिनिधित्व करता है, जो बड़े पैमाने की परियोजनाओं पर इसके मौजूदा फोकस को पूरक बनाता है. समूह के मौजूदा पोर्टफोलियो में हवाई अड्डों और राजमार्गों से लेकर नवीकरणीय ऊर्जा और रियल एस्टेट तक की कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शामिल हैं. ITD सीमेंटेशन की इंजीनियरिंग क्षमताओं को शामिल करके, अडानी संभावित रूप से अपनी परियोजनाओं को अधिक कुशलता से निष्पादित कर सकता है और बाहरी ठेकेदारों पर निर्भरता कम कर सकता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe