Homeराज्यछत्तीसगढ़सलाईगोट-चोटिया खदान रोड पथरा कुडा के पास सड़क पार करते देखा गया...

सलाईगोट-चोटिया खदान रोड पथरा कुडा के पास सड़क पार करते देखा गया हाथियों का दल

कोरबा कोरबा जिले के कटघोरा वनमंडल अंतर्गत केंदई रेंज में हाथियों का दल मौजूद है। 19 सितंबर दोपहर के बाद हाथियों के इस दल को सलाईगोट-चोटिया खदान रोड पथरा कुडा के पास सड़क पार करते देखा गया। हाथियों को सड़क पार करते देख यहां दूर खड़े ग्रामीणों के द्वारा शोर मचा कर उन्हें दूर रखने की कोशिश की गई।
        स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि सड़क पार करते हुए हाथी बनखेता होते हुए दलदली नाला की ओर चले गए। हाथी खेतों में मौजूद थे तभी ग्रामीणों ने पीछा करते हुए शोर मचाकर और तरह-तरह की आवाज निकालकर इन्हें जंगल की ओर खदेड़ा ताकि फसलों को नुकसान होने से बचाया जा सके।
        वन विभाग और अमला ग्रामीणों को लगातार हाथियों से दूर रहने की हिदायत दे रहा है। हाथियों के दल में बच्चे भी शामिल हैं जिनकी सुरक्षा के प्रति हाथी काफी संवेदनशील और गंभीर होते हैं। जरा सा भी खतरे का आभास होते ही वे आक्रामक भी हो सकते हैं लेकिन हाथियों के उत्पात के कारण अपने खेत, खलिहान, घर, फसल, जान की रक्षा के प्रति चिंतित ग्रामीणों के द्वारा हाथियों को अपने निवास ग्राम क्षेत्र में आने से रोकने के लिए स्वयं ही शोर मचाकर व तरह-तरह से प्रयास किए जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe