Homeविदेशइजरायल से बदले की बात कर रहा था हिजबुल्लाह चीफ और ऊपर...

इजरायल से बदले की बात कर रहा था हिजबुल्लाह चीफ और ऊपर मंडराने लगे फाइटर जेट, जमकर बरसाए बम…

इजरायल की ओर से लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह पर पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोट के जरिए हमले किए जाने के बाद तनाव बढ़ गया है।

हालात ऐसे हैं कि गाजा में जंग के बीच अब लेबनान का मोर्चा भी इजरायल के लिए पूरी तरह खुल चुका है। अब तक लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह की ओर से उस पर छिटपुट हमले ही हो रहे थे।

लेकिन अब चीजें बदल गई हैं। हिजबुल्लाह ने इन हमलों का बदला लेने की बात कही है तो वहीं इजरायल भी लगातार हमलावर है और सीधी जंग छिड़ गई है। इजरायल की सेना ने बताया है कि हिजबुल्लाह के 100 रॉकेट लॉन्चर्स को तबाह कर दिया गया है।

इन लॉन्चर्स के जरिए करीब 1000 रॉकेट हिजबुल्लाह दाग सकता था। इजरायली हमलों में हिजबुल्लाह से जुड़ी कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा हथियार डिपो भी नष्ट किए गए हैं। हिजबुल्लाह के ऊपर इजरायल के ये हमले तब हुए हैं, जब आतंकी संगठन के मुखिया हसन नसरुल्लाह ने बदला लेने की धमकी दी थी।

नसरुल्लाह ने पेजर और वॉकी-टॉकी वाले हमलों के बाद पहली बार सार्वजनिक भाषण देते हुए कहा था कि हम इसका बदला लेंगे और इजरायल को अंजाम भुगतना होगा। डिवाइसेज के फटने से 37 लोगों की मौत हुई है, जबकि 3000 लोग घायल हुए हैं।

वहीं इजरायल पीछे हटने को तैयार नहीं है। इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलंट का कहना है कि हम यु्द्ध के नए चरण में प्रवेश कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब तक हमारा फोकस गाजा पर ही था, लेकिन अब उत्तरी सीमा यानी लेबनान पर भी अटैक करेंगे।

वहीं हिजबुल्लाह चीफ का कहना है कि हम वहां भी हमले करेंगे, जहां इजरायल को अटैक की उम्मीद है। इसके अलावा उन जगहों को भी निशाना बनाएंगे, जिनके बारे में उसे अंदाजा भी नहीं होगा। लेकिन मजेदार बात यह थी कि जिस समय हिजबुल्लाह का चीफ भाषण दे रहा था, उस दौरान भी इजरायली फाइटर जेट बेरूत के आसमान पर उड़ते देखे गए।

हिजबुल्लाह को भी हमास की तरह ही ईरान का समर्थन हासिल है। गाजा में हमास के साथ तो इजरायल का बीते एक साल से संघर्ष चल रहा है।

इस जंग में अब तक 1200 इजरायली मारे जा चुके हैं, जबकि 36 हजार के करीबी फिलिस्तीनियों की भी अब तक मौत हो चुकी है।

अब यह संघर्ष कई देशों तक फैलने की आशंका है। इसकी वजह यह है कि इजरायल ने ईरान तक में घुसकर हमले किए हैं और हमास के कमांडर तक को मार डाला। यही नहीं हिजबुल्लाह के भी एक नेता को बेरूत में मार गिराया था।

The post इजरायल से बदले की बात कर रहा था हिजबुल्लाह चीफ और ऊपर मंडराने लगे फाइटर जेट, जमकर बरसाए बम… appeared first on .

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe